Subject Verb Agreement Full Details in Hindi

Written by

विषय क्रिया संबंध एक अंग्रेजी व्याकरण नियम है जो बताता है कि वाक्य में विषय और क्रिया का समन्वय कैसे होना चाहिए। जब आप इस नियम को ध्यान में रखते हुए लिखते हैं, तो आपका वाक्य आसानी से समझ में आता है और यह स्पष्टता के साथ लिखा जाता है। इस लेख में, हम आपको विषय क्रिया संबंध के बारे में हिंदी में विस्तार से बताएंगे।

विषय क्रिया संबंध क्या है?

विषय क्रिया संबंध एक व्याकरण नियम है जो बताता है कि वाक्य में विषय और क्रिया का सम्मिलन कैसे होना चाहिए। इसका उपयोग करके आप एक स्पष्ट, समझ में आने वाला वाक्य बना सकते हैं।

सूचक वाक्य

एक वाक्य में दो भाग होते हैं- सूचक वाक्य और अपूर्ण वाक्य। सूचक वाक्य में विषय और क्रिया का समन्वय हमेशा होता है।

उदाहरण: राम गुरुकुल में पढ़ाई करता है।

यहां, “राम” संज्ञा विषय है जो “पढ़ाई करता है” संज्ञा क्रिया से संबंधित है। इसलिए, विषय क्रिया संबंध हमारे वाक्य के लिए सही है।

विषय के अनुसार संज्ञाएं

संज्ञाओं द्वारा, विषय क्रिया संबंध में विषय के अनुसार कोई विशेष बदलाव होता है। संज्ञाओं के पास वचन और पुरुष दो गुण होते हैं।

वचन द्वारा संज्ञाएं

संज्ञाओं के वचन के आधार पर निम्नलिखित तीन प्रकार के विषय होते हैं:

1. एकवचन विषय: एक संज्ञा जब एक व्यक्ति, चीज, या वस्तु को दर्शाती है, तो उसे एकवचन विषय कहा जाता है। ये विषय क्रिया संबंध में एक से मेल खाते हैं।

उदाहरण: सुमित खेलता है।

यहां, “सुमित” एक संज्ञा है जो एक व्यक्ति को दर्शाती है। “खेलता” भी एकवचन क्रिया है। इसलिए, विषय क्रिया संबंध सही है।

2. बहुवचन विषय: जब एक संज्ञा एक से अधिक व्यक्तियों, चीजों या वस्तुओं को दर्शाती है, तो उसे बहुवचन विषय कहा जाता है। इन विषयों के साथ, विषय के समन्वय के लिए क्रिया को बहुवचन में लिखना होगा।

उदाहरण: लोग बैठते हैं।

यहां, “लोग” एक संज्ञा है जो दो या दो से अधिक व्यक्तियों को दर्शाती है। “बैठते” बहुवचन क्रिया है। इसलिए, विषय क्रिया संबंध सही है।

3. अनेकवचन विषय: अनेक वस्तुएं संज्ञा के रूप में कुछ समय एक संज्ञा के रूप में उपयोग की जाती हैं। इन संज्ञाओं को अनेकवचन विषय कहा जाता है। इन विषयों के साथ, विषय क्रिया संबंध की क्रियाएं सदा अनेकवचन में होती हैं।

उदाहरण: राम गांधीजी की अंतिम यात्रा पर जाता है।

यहां, “गांधीजी की अंतिम यात्रा” अनेक वस्तुएं हैं ज

Comments are closed.